Intraday trading क्या होता ?Intraday trading से paise kaise कमाये

Spread the love
intraday trading-quickdiscuss

दोस्तो अपने कई जगह विज्ञापन देखा होगा, intraday trading से पैसे कमाओ , आपको जो स्टॉक ब्रोकर होते है उनके मार्केटिंग sms भी आते होंगे की intraday trading करो और पैसा कमाओ, ये जितना सुनाने में अच्छा लगता हे उतना आसान काम नहीं intraday trading से शेयर मार्केट से पैसा कमाना, उसके लिए स्टडी की जरुरत है , शेयर मार्किट की अच्छी खासी knowledge होना जरूरी है. अगर शेयर मार्केट से पैसा कमाना इतना आसान होता तो हर कोई आमिर बनता. हम पहले जानते है की intraday trading क्या होता है और इससे पैसे कैसे कैसे कमाये जा सकता है.

Intraday trading क्या होता ? (What is Intradat Trading ?)

दोस्तो शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहा पे शेयर मार्केट में रजिस्टर कम्पनीओ के शेयर खरीदते और बेचते हे, शेयर मार्केट खुलने का टाइम होता है उसी समय में हम शेयर खरीद सकते है और बेच सकते है, इंडियन शेयर मार्केट का टाइम सोमवार से लेके शुक्रवार सुबह ९:१५ से लेकर दोपहर ३:३० का है, शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के दो टाइप होते है
१. Intraday Trading
२. Normal Trading

इंट्राडे ट्रेडिंग में ख़रीदे हुये शेयर्स को उसी दिन में बेचना पड़ता है,मतलब समजो आपने सुबह एक XYZ कंपनी का शेयर खरीदा और उसे उसी दिन मार्किट क्लोज होने से पाहिले बेच दिया तो उसे Intraday Trading कहते है. Intraday ट्रेडिंग में रिस्क बहुत है. इसमें कई लोगो के ज्यादा paise बनाने के चक्कर में पैसे दुब गए है. Intraday Trading में paisa कमाये जा सकता है अगर आप इसे सहीसे समज लो. तो चलिए जानते है की Intraday Trading से Paise कैसे कमाये इसके लिए कुछ Rule फॉलो करने पड़ते है.

सही स्टॉक ब्रोकर चुनना

शेयर मार्केट में आप डायरेक्ट शेयर खरीद और बेच नहीं सकते , इसके लिए आपको demat अकाउंट खोलना पड़ता है. ये डीमैट अकाउंट आपके बैंक अकाउंट जैसा होता है बैंक अकाउंट में पैसे सेव होते है और demat अकाउंट में शेयर्स। ये demat अकाउंट आपको सेबी में रजिस्टर स्टॉक ब्रोकर के पास खोलना पड़ता है, यह अकाउंट खोलते समय कुछ चीजे ध्यान में रखना जरुरी है जैसे की,
(a) हर Intraday day के लिए ब्रोकरेज यानि कमीशन कितना लेते है, इसमें कुछ ब्रोकर परसेंट में ब्रोकरेज लेते है यानि की जितने amount के शेयर्स होंगे उसके ऊपर जो भी परसेंट ब्रोकरेज रहेगा वो लेंगे और एक वो जो flat ब्रोकरजे लेते है जैसे की हर एक lot पर deiced amount फिक्स रहता है, जो आपको सस्ता लगे उसे चुनो।
(b) कुछ ब्रोकर intraday trading के लिए क्रेडिट देते है , जैसे की मानो मैंने ५००० रुपये मेरे demat अकाउंट में डाले तो उसपर मेरा ब्रोकर ५ टाइम्स क्रेडिट दे रहा है उसी हिसाब से मई क्रेडिट के साथ २५००० रुपये तक का ट्रेडिंग कर सकता हु. जो ज्यादा क्रेडिट लिमिट देगा उसीसे ट्रेडिंग करूँगा

सही स्टॉक चुनना

शेयर मार्केट में सभी कपनी शेयर intraday trading के लिए सही नहीं है , कुछ स्टॉक ऐसे है ओ सिर्फ नार्मल ट्रेडिंग के लिये ही यूज़ किये जा सकते है. आपको समझना पड़ेगा की कोनसा स्टॉक Intraday trading के लिए सही है. अपनी खुद की एक वॉच लिस्ट बनाये और उसे स्टडी कीजिये.

मार्केट के उतार चढाव

शेयर मार्केट मे हमेशा उतार चढाव होता रहता है. हमेशा अपनी आँखे चुने हुये share पर रखो क्युकि बदलते मार्केट के उतार चढाव मे शेयर price मे भी बदलाव होता रहता है, इस बदलते मार्केट का मोके का फायदा उठाना शिकीये।

वर्चुअल ट्रेडिंग प्रैक्टिस

अगर आप शेयर मार्केट ट्रेडिंग मे नये हो और आपको जानना है आप कितने माहिर हो चुके है वो भी बिना नुकसान के तो आप स्टार्टिंग में virtual trading से सुरवात कीजिये। virtual ट्रेडिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको बिना पैसे गमाये डेमो ट्रेडिंग available करवा देता है, मार्केट बहुत सारे free virtual trading options available है उनमेसे एक फेमस money control, बस आपको money control का app डाउनलोड करना है और उसपे अपना अकाउंट बनाना है, और डेमो trading करनी है. वर्चुअल ट्रेडिंग कैसे करते है उसके ऊपर मैं एक article लिखने वाला हु उससे भी आप refer कर सकते है.

लालच से बचिये

शेयर मार्किट Intraday trading में लालच आपको डूबा सकती है इसलिए लालच पर कण्ट्रोल रखना जरुरी है, कुछ फैसले दिल से नहीं दिमाख से लेने चाइये। हर एक स्टॉक की up-down की सीमा होती है और आप अगर लालच की चकर में ज्यादा पैसे की आशा करते हो तो दुब जाओगे। इसलिए लालच से बचाना सीखिए

टिप : paisa invest करनेसे पाहिले अपने finance adviser की सलाह जरूर ले.

Conclusion on Intraday trading

Intraday trading क्या होता ?Intraday trading से paise kaise कमाये : इस आर्टिकल में intrady trading के बारे में कुछ बाते बताई गयी है, अगर आप सही ढंग से Intraday ट्रेडिंग करते हो तो आपको जरुरु success मिलेगा और Intraday trading se paisa भी मिलेगा। और अपने finance adviser की सलाह जरूर ले.

अगर आपको इस आर्टिकल के बारे में कुछ टिप्णिया है तो निचे comment बॉक्स में जरूर लिखे, और इस आर्टिकल को अपने सोशल मिडिया पर शेयर करना मत भूलिए, आप भी quickdiscuss.com पे article लिख सकते हो जो आपके नाम के साथ पब्लिश किया जायेगा। आपका आर्टिकल editor@quickdiscuss.com इस email एड्रेस पर सेंड कर दीजिये।

For regular post update superscribe now

Enter your email address:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *