BankingTop10

अर्थव्यवस्था के इस कठिन दौर से निपटने के लिए खुद को कैसे तयार करे

money plan-quickdiscuss
Spread the love
money plan-quickdiscuss

हमारे देश की Economy की हालात फिलहाल ठीक नहीं चल रही है। कई Sectors में छंटनी का दौर चल रहा है। ऐसी हालात में खुद को आर्थिक vision से मजबूत रखना बेहद जरूरी है। अगर आर्थिक vision से मजबूत रहेंगे तो किसी भी प्रतिकूल हालात का सामना करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय अर्थव्यवस्था अभी एक कठिन दौर से गुजर रही है। विकास की गति इतनी धीमी हो गई है कि 2008-09 से अब तक इतनी ज्यादा सुस्ती देखने को नहीं मिली थी। Business डूबने के कगार पर आ गए हैं। आर्थिक विशेषज्ञों ने खतरे की घंटी बजा दी है। ऐसी परिस्थिति में लागत में कटौती का उपाय सिर्फ Business के लिए ही नहीं, बल्कि व्यक्ति विशेष के लिए भी जरूरी हो गया है। यहां कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप Job छूटने के दौरान अपने आपको मजबूत स्थिति में रख सकते हैं और इस मुश्किल दौर से आसानी से बाहर निकल सकते हैं। 

Emergency Fund (इमर्जेंसी फंड) तैयार करें 

हम एक ऐसी परिस्थिति में हैं, जहां बैंक में अपने कुछ महीने के इनकम के बराबर पैसे सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। इससे आपको नौकरी छूटने की तकलीफ को बर्दाश्त करने में मदद मिलेगी। यदि आपने अभी तक अपना Emergency Fund तैयार नहीं किया है तो अब और देरी न करें। जल्दी से एक इमर्जेंसी फंड तैयार करें, जिसमें आपके मौजूदा इनकम का कम से कम 3 से 6 गुना के बराबर पैसे होने चाहिए। आप चाहें तो इससे ज्यादा पैसे भी रख सकते हैं। 

इसके लिए एक बैंक रेकरिंग डिपॉजिट का इस्तेमाल करें। इमर्जेंसी फंड आपका इनकम कम या खत्म हो जाने पर आपके जरूरी खर्च जैसे EMI, Rent, Insurance Payment, School Fees, Health Care संबंधी खर्च, Grocery और Light Bill इत्यादि खर्च को cover करता है। ये आम तौर पर ऐसे खर्च हैं, जिनसे आप बच नहीं सकते हैं। इसका इस्तेमाल अपनी इच्छा के अनुसार और Life Style से जुड़े खर्च के लिए न करें। जिस समय आप अपने Income का कोई दूसरा स्रोत ढूंढने में लगे होंगे, उस समय यह Fund आपको अपना घर खर्च चलाने में मदद करेगा। 

सुनिश्चित करें कि आपके पास Insurance हो 

Job छूटने के साथ ही आपका Corporate Health Cover भी छूट जाता है। Regular Income की गैर मौजूदगी में Hospitalisation की नौबत आने पर आपकी Saving महीने के बजाय दिनों में घटने लगेगी। इसलिए, अपना Insurance लेकर रखें या अपने परिवार के उस सदस्य का Insurance लेकर रखें, जिसका coverage आपकी नौकरी छूटने के साथ छूट जाएगा। अगर परिवार के सदस्य अपने खर्च के लिए आप पर निर्भर हैं या आपके पास Home Loan जैसी कुछ देनदारियां हैं तो अपने लिए एक Term Plan लेकर रख लें जो आपकी असमय मौत हो जाने पर भी आपके परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत रखेगा। Insurance लेकर आप चैन की सांस ले सकते हैं और अपने अगले carrier के बारे में सोच सकते हैं। 

अपना Due Amount कलेक्ट करें

हर एक रुपया मायने रखता है। अपनी वर्तमान Job को बदलते समय अपने सभी Due amount, reimbursement, Bonus और कोई अन्य pay-out कलेक्ट करना न भूलें। कहने की जरूरत नहीं है कि आपको इस समय कम खर्चीला बनने की जरूरत है। आपका full-n-final cheque आने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं और आपके notice period के दौरान आपकी salary को रोककर रखा जा सकता है। 

आपका अगला pay cheque आने में भी कुछ महीने लग सकते हैं। इसलिए, बिना किसी cash-in-flow वाले इस time period के दौरान आपको बचने लायक खर्च में कटौती करने की जरूरत है। विदेश घूमने जाने की सोच रहे थे? आप चाहें तो इसे अभी कुछ समय के लिए टाल भी सकते हैं। अक्सर बाहर खाना खाते हैं? अब से घर पर बना भोजन खाने की कोशिश करें। एक नया phone चाहिए? इसके लिए थोड़ा इंतजार करना ठीक रहेगा। बचाया गया हर एक पैसा, कमाए गए हर एक पैसे के बराबर होता है और ऐसे मुश्किल समय में आपको अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करके रखनी चाहिए। 

जल्दबाजी में अपना Investment न तोड़ें 

हो सकता है आपने कुछ Investment और Deposit कर रखा होगा। यदि आपकी Job छूट जाती है तो क्या आपको अपने सभी Investment और Deposit को तोड़ देना चाहिए? नहीं, बिलकुल नहीं। अपने सभी Investment और Deposit को एक ही बार में तोड़ने या भुनाने से बचें। उदाहरण के लिए, आपके provident fund का पैसा आपके retirement के लिए होता है। 

आपके Mutual fund के SIP, आपके लम्बे समय वाले लक्ष्य जैसे घर की खरीदारी के लिए हो सकते हैं। आपके इनकम की गैर मौजूदगी में आपका निवेश रुक जाने पर भी आपको अपने उन लक्ष्यों को पूरा करने के रास्ते पर बने रहना चाहिए। सबसे पहली बात, अपने निवेश को सिर्फ तभी तोड़ें जब आपका Emergency fund नाकाफी हो। दूसरी बात, उस क्रम का पता लगाएं जिस क्रम में आप अपने Investment और Deposit को तोड़ सकते हैं। 

Example के लिए, अभी Liquid Investment जैसे Fixed deposit का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप सबसे पहले उन्हें तोड़ सकते हैं, जिन पर आपको सबसे कम Interest मिल रहा है। उसके बाद उन Investment को तोड़ा जा सकता है, जिनके बढ़ने की संभावना और returns सबसे कम है – Example के लिए कमजोर outlook वाले share या कोई Insurance policy जिस पर आपको अपने saving account से भी कम returns मिल रहा है। इन सबका पैसा खत्म होने के बाद ही आपको अपने लम्बे समय वाले Investment को तोड़ना चाहिए। लेकिन एक बार फिर से अपने carrier के रास्ते पर लौटने के बाद उन लम्बे समय वाले Investment में हुई कमी को पूरा करना न भूलें। 

पड़ सकती है एक Credit card की जरूरत

Income की गैर मौजूदगी में आपको समय-समय पर कुछ उधार लेने की जरूरत पड़ सकती है। कुछ दिनों के लिए पैसे उधार लेने की जरूरत को आप एक credit card की मदद से पूरा कर सकते हैं। इससे आपको अपने दोस्तों और परिवार से पैसे उधार लेने से बचने में मदद मिल सकती है। लेकिन, इसके लिए आपको उस समय ही credit card लेकर रख लेना होगा, जिस समय आप अपनी नौकरी कर रहे होंगे, क्योंकि नौकरी छूटने के बाद credit card मिलना काफी मुश्किल हो जाता है। 

अपने Income की गैर मौजूदगी में किसी भी तरह के उधार का इस्तेमाल करते समय भरपूर financial discipline का पालन करना जरूरी है। credit card बिल का full payment न करके minimum due amount का payment करने पर interest का बोझ बढ़ता चला जाता है। देर से payment करने पर credit score खराब हो जाता है और भविष्य में उधार मिलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, कम से कम उधार लेने की कोशिश करें और उसे जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें। 

अंत में, यह एक मुश्किल समय है। अपने fiscal और mental health का ख्याल रखें। सेहतमंद चीजें खाएं और ठीक से आराम करें। आप अपने carrier में मिले इस break के दौरान कुछ नए skill सीख सकते हैं और अपने अगले carrier के लिए तैयारी कर सकते हैं। इस दौरान आपका finance ठीक रहने से आपको बहुत कम चिंता का सामना करना पड़ेगा और मन की शांति ज्यादा मिलेगी। 

Friendsअगर आपको यह Articleपसंद आया हो तो कृपया इसे अपने Friends के साथ shareकरे और हमारे आने वाले सभी Articleको सीधे अपने ईमेल बॉक्स में पाने के लिए हमें free subscribe करे. गर आपका कोई सवाल हो तो कृपया commentsकरे..

Comment here