BloggingTop10

Blogging का असलियत क्या है : Case Study

Reality-of-Blogging-quickdiscuss
Spread the love
Reality of Blogging-quickdiscuss

Reality of Blogging ब्लॉग्गिंग की असलियत। पिछले Post में हमने Top 10 Hidden Benefits of Blogging के बारें में बात किया था. उसमें से एक Point था “Blogging का असलियत” Blogging Field में कूदने से पहले Blogging के असलियत के बारें में जरूर पता होना चाहिए. Blogging का Craze गाँव – गाँव पहुच चुका है. पहले लोग Blogspot Platform, Blogging के लिए Use करते थे. लेकिन अब Bloggers WordPress Platform Use कर रहे हैं. Blogging के शुरुआती दौर में (1990) में Blog setup Cost Zero था आज भी Zero Setup Cost में Blog Start किया जा सकता है लेकिन अब Newbie Bloggers भी जरूरत के हिसाब से Invest कर New Blog Start करते हैं.

Reality of Blogging in Hindi

ऊपर मैं कुछ Link Share किया हूँ जिससे आपको Blogging के बारें में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. यदि आप एक Blogger हैं तो Comment में जरूर बताएं आपके अनुसार Blogging का असलियत क्या है ? मैं कई सारे Blog को पढ़ा और इस निष्कर्ष (Result) तक पहुंचा जो आज आपसे Share कर रहा हूँ. Blogging से पैसा कमाना बहुत आसान है ! लेकिन उस पैसे से एक परिवार चला पाना थोड़ा कठिन है ! हो सकता है आपके अनुसार मैं गलत हो सकता हूँ लेकिन सच्चाई यही है.

Blogging.org ने Year 2012 में एक Survey करवाया था जिसमे US के 1000 Bloggers ने Participate किया था. इन 1000 Bloggers में 60 % Male (पुरुष) और 40 Female (स्त्री) थी. इस Survey में Bloggers से Blogging Platform, Number of Blogs, Money in Blogging, Blogging Stats, Business Blogging और Blogging Language के बारे में बात किया गया. आइये जानते हैं उनका उत्तर क्या था.

Blogging Platform

WordPress – 43 %

Blogger – 35 %

Social Platform – 16 %

Other – 6 %

Number Of Blogs

World – Approx 150 Million

India – Approx 4.5 Million (जो Indians ही Operate कर रहे हैं)

Money in Blogging

सभी Newbie Bloggers जानना चाहते हैं Bloggers Bloggers की Average Per month Income क्या है ? इस Chart में आप देख सकते हैं एक Average per month कितना कमाता है. वैसे तो लोगों का कहना है कि मैं लोगों की मदद के लिए Blogging करता हूँ. लेकिन ऐसा संभव नहीं है. हमें जीने – खाने के लिए आर्थिक सहायता चाहिए और जब हम Full Timer Blogger होते हैं तो हम आर्थिक (Economic) रूप से Blogging पर ही निर्भर होते हैं. ऐसे में यदि आप भी Blogging Field में अपना Career अजमाना चाहते हो तो यह जानकारी बहुत जरूरी है.

Blogging Stats

जैसा की मैं ऊपर Number of Blogs Section में बता चूका हूँ All Over World 150 Million Blogs हैं और India में 4.5 Million Blogs हैं. इनमें से कई ऐसे Blog हैं जो 6 महीने या साल भर में एक बार Update होता है. सिर्फ Number of Blogs से इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हो Per month का Page Views और Daily New Post कितने आते होंगे.

2012 में सिर्फ US(United State) में Survey किया गया था. जब WordPress.com पर 4,20,00,000 (4 करोड़ 20 लाख) Blogs था. 329 Million लोग उस Blog को देखते थे. यदि हम Page Views की बात करें तो 25 Billion Page Views, 5,00,000 New Post और 4,00,000 Comments एक दिन में किया जाता था.

2012 से 2017 इस पांच साल के सफ़र में यह Figure बढ़ा ही है. जितना ज्यादा Competition है इस Field में उतना ही ज्यादा Opportunity (अवसर).

Business Blogging

यह Point बहुत ज्यादा Important है क्यूंकि आज कई लोग Blogging Business कर रहे हैं या करना चाह रहे हैं. कुछ लोग इस Business में सफल हुए तो कुछ लोग सफलता से बहूत दूर ! आपकी सफलता आपके सोच पर निर्भर करती है. आपके अनुसार सफलता का मतलब क्या है.

लगभग B2B Company Blogging से अपना Sale बढ़ा रही है. आज Internet की दुनिया में अक्सर हम कुछ भी खरीदने से पहले Internet पर उसके बारें में Search करते हैं Search Result में Product Review भी दिख जाता है. हम उसे पढ़ते भी है. यदि Review Positive हो तो हमारा Product लेने का Chances बढ़ जाता है. लेकिन इसके विपरीत यदि Negative Review मिला तो Product Purchase करने का Chances घट जाता है.

यदि आप Blogging Business करना चाहते हो तो Product Review is the best option for New Startup.

Blogging Language

Blogging Language की बात की जाये तो Newbie Bloggers खासकर वो जो हिंदी में Blogging करना चाहते हैं सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं. हिंदी में Post लिखूं या Hinglish में लिखूं. हिंदी और hinglish शब्द से आप जरूर परिचित होंगे. लेकिन Short में मैं बता देता हूँ.

हिंदी भाषा + English Alphabets = Hinglish Language

आज अपने देश भारत सहित कई देशों में Social Media के वजह से English का प्रयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है. हम English word को अपने regional language में काफी ज्यादा use करने लगे हैं. शायद यही वजह है Hinglish Language के जन्म का.

Hindi Language : देवनागिरी लिपि में लिखा गया हिंदी. उदाहरण : ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कैसे करें ?

Hinglish Language : English alphabets में लिखा गया Hindi. Example : Blogging ki shuruat kaise karen ?

Hindi और Hinglish Language क्या है आपको जरूर समझ में आ गया होगा. यदि फिर भी आपको कोई Confusion हो तो Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं.

लगभग 66 % Blog English Language में है. यदि आपका Target Audience India है तो हिंदी भाषा आपके लिए बेहतर साबित होगा. Business और Future Point of View से Hindi में अवसर बहुत है. यदि आज आप हिंदी में कोई Blog start करते हैं तो आने वाले समय में Rural India का Traffic आपके Blog को जरूर मिलेगा.

Blogging का असलियत क्या है Case Study 

Blogging में पहले से ज्यादा Competition है. मैं जब भी Facebook में Scroll Down करता हूँ तो हर चौथा post Sponsored दीखता है. इन Sponsored Post में 60 % Post किसी न किसी Blogger का होता है. जिसमे वो Add कर रहे होते हैं Learn Blogging and Earn in Dollar. इसमें कितनी सच्चाई है इस बात का अंदाज़ा आप ऊपर दिए गए Income Chart से लगा सकते हैं.

दोस्तों Blogging बहुत ही अच्छा Profession है लेकिन उनके लिए जो लगातार Internet World के Update के साथ अपने आप को Update करना जानते हो. Blogging उनके लिए नहीं है जो बदलते समय के अनुसार अपने आप को नहीं बदल सकते हैं. Internet की दुनिया में अपने आप को औरों से आगे लाना बहुत आसान है क्यूंकि अब Social Media का जमाना आ चूका है. हर दसवां Website News Portal है. ऐसे में कोई न कोई आपके बारें में जरूर लिख देगा और जब एक के पन्ने पर आपका नाम आ जायेगा तो दूसरे के पन्ने पर भी आपका नाम जरूर आ जायेगा. लेकिन इसके लिए आपको कुछ कर दिखाना होगा.

Learn Blogging and Earn in Dollar संभव है. दुनिया में कोई भी चीज़ असंभव नहीं है. यदि आपके अन्दर will power है तो आप कुछ कर सकते हो. कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है. आपको अपना समय सही जगह पर सही समय पर देना होगा होगा तभी आप जिन्दगी की Race में आगे निकल सकते हो. लेकिन जिन्दगी की Race में इतना आगे मत निकल जाना की जिन्दगी पीछे छूट जाये. अपने स्वस्थ्य को ध्यान में रखते हुए हमें मेहनत करना चाहिए. Result अपने हाथ में नहीं है लेकिन, मेहनत करना हमारे हाथ में हमें मेहनत से पीछे नहीं हटना चाहिए. ध्यान रहे मेहनत एक मेहनत एक मजदूर भी करता है !

यदि आप भी Blogging में अपना Career बनाना चाहते हो तो आज से ही शुरुआत कर दीजिये. शुरुआत जितना जल्दी करोगे Result उतना ही जल्दी मिलेगा. If you want to Earn in Dollar then start Blogging from Today.

आज के Post में मैंने आपके साथ Reality of Blogging के बारें में Share किया. यह जानकारी आपको कैसे लगा Comment कर जरूर बताएं.

People may also search for – what is Blogging, Blogging kya hai, Reality of Blogging, Blogging ki sachchai.

Comments (2)

Comment here