BloggingTechnologyTop10

ब्लॉग पोस्ट कमेंट क्यों जरूरी है? कमेंट करने से क्या फायदा है?

why-blog-post-comment-quickdiscuss
Spread the love

BEST SEO PRACTICES in Hindi ब्लॉग पोस्ट कमेंट से भी क्वालिटी बैकलिंक बनाया जा सकता है. वैसे तो पर कमेंट करने पर कई बार लिंक का विकल्प दिखता नहीं है और यदि ब्लॉग पोस्ट कमेंट में लिंक डालते हो तो ब्लॉगर इसे रिमूव देते हैं या कोड में कुछ परिवर्तन कर लिंक दिखने नहीं देते हैं. लेकिन, कई ऐसा भी ब्लॉग है जहाँ लिंक अप्रूवल मिल जाता है.

Blog Post Comment क्या है?

ब्लॉग पोस्ट कमेंट क्या है? सभी ब्लॉगर इस बात से अवगत हैं लेकिन, उन्हें पता नहीं है सही ब्लॉग पोस्ट कमेंट क्या है? इस ब्लॉग के कई पोस्ट पर कुछ ऐसा कमेंट आता है जिसमें कमेंट टेक्स्ट में भी लिंक इन्सर्ट कर देते हैं जिस वजह से जब उसे अप्प्रोवे किया जाता है तो लिंक रिमूव हो जाता है. जैसे – आपका यह पोस्ट बहुत ही अच्छा है यहाँ सभी बातों को सही तरीके से बताया है. इस जानकारी को पढ़कर <a href=”#”>गूगल एडसेंस कैसे बनाये यह मैं सीख लिया</a>। कमेंट के बीच में उसने अपना लिंक लगा दिया। इससे समझ नहीं आता है कमेंट करने वाला आपके ब्लॉग पोस्ट के बारें में लिख रहा है या अपना लिंक और यूजर को देना चाहता हैं.

इस तरह से ब्लॉग पर कमेंट नहीं करें। ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करने के लिए एक फॉर्म पोस्ट के नीचे होता है जिसमें कमेंट, नाम, ईमेल, और वेबसाइट एड्रेस का जगह होता है. सिर्फ वेबसाइट एड्रेस वाले कॉलम में ही वेबसाइट का लिंक लिखें. कुछ लोग ऐसा करते हैं लेकिन, वेबसाइट लिंक की जगह अपने उस पोस्ट का लिंक लिखते हैं जिसके बारें यह पोस्ट दिया गया है. ऐसा करने से बचे कोई भी कमेंट अप्प्रूव होने के बाद ही दिखता है और इसे मॉडिफाई भी किया जा सकता है. इसीलिए सही तरीके से ब्लॉग कमेंट कीजिये। आपके कमेंट में यह नहीं दिखना चाहिए आप बैकलिंक के लिए कमेंट कर रहे हैं.

उम्मीद करता हूँ, ब्लॉग पोस्ट कमेंट क्या है और कमेंट करने का सही तरीका क्या है यह  होगा। यदि बताया गया तरीका का इस्तेमाल आप करते हैं तो आपका कमेंट जरूर अप्प्रोवे होता होगा। इसके अलावे कुछ लोग ईमेल आई डी की जगह सही ईमेल आई डी की जगह कुछ भी लिख देते हैं यह भी एक वजह है जो कमेंट अप्प्रोवे नहीं होता है.

ब्लॉग कमेंट का फायदा

ब्लॉग कमेंट का कई फायदा है बैकलिंक तो एक छोटा फायदा है. वैसे भी यहाँ से Nofollow Backlink मिलता है और आपको पता होगा Nofollow Backlink से कोई ज्यादा फायदा नहीं मिलता है. लेकिन, इसके बावजूद भी कई फायदा है. यदि आप ब्लॉगर के साथ नेटवर्क बनाना चाहते हो तो उनके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करना शुरू करो जब आप ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करते हो और कभी सोशल मीडिया पर मैसेज के जरिये उनसे कांटेक्ट करने की कोशिश करोगे तो वह आपको पहचान सकते हैं. पैसा कमाने के लिए नेटवर्क का होना बहुत जरूरी है. जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी। मेरा कहना है Network is Net Worth. जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा उतना आपका Net Worth होगा।

Backlinks

किसी ब्लॉग पर कमेंट करने का सबसे बड़ा वजह बैकलिंक ही है. यह बात सही है इस बैकलिंक से बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिलता है लेकिन, रिलेटेड ब्लॉग होने की वजह से कुछ फायदा मिल जाता है. एक नए ब्लॉग के लिए ब्लॉग कमेंट बहुत जरूरी है. इससे आपके ब्लॉग का अथॉरिटी बढ़ता है. शुरुआत में ब्लॉग का कोई पोस्ट सर्च इंजन में रैंक नहीं कर पाता है क्यूंकि, न ही डोमेन अथॉरिटी होता है और न ही कोई पेज अथॉरिटी होता है. लेकिन, जब अन्य ब्लॉग पर कमेंट करते हो तो यहाँ से कुछ हेल्प जरूर मिल जाता है. कुछ हद तक इंडेक्सिंग में भी इससे फायदा मिलता है. कई बार ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के दो दिन तक भी गूगल पोस्ट को इंडेक्स नहीं करता है. इसके लिए या तो वेबमास्टर में मैन्युअल इंडेक्स कर सकते हो या जब कुछ बैकलिंक मिल जाता है तो थोड़ा क्रॉलिंग रेट बढ़ जाता है.

SEO (Search Engine Optimization)

ब्लॉग कमेंट का दूसरा फायदा SEO है. SEO के नाम पर बहुत कुछ करते हैं जिसमें से एक यह भी है. ब्लॉग SEO के लिए कमेंट करने सही तरीका है कमेंट में कीवर्ड का इस्तेमाल कीजिये और नाम की जगह कीवर्ड का इस्तेमाल कीजिये। इससे दोनों का फायदा होगा। यदि Do Follow Backlink मिलता है तो यह सबसे अच्छी बात है. इसके लिए Dofollow Coment वाले वेबसाइट और ब्लॉग का लिस्ट निकालिये यह जानकारी गूगल सर्च में मिल जायेगा और ऐसे ब्लॉग पर कमेंट करना शुरू कीजिये।

Traffic

जब कई ब्लॉग पर कमेंट करते हो तो यहाँ से ट्रैफिक भी मिलने लगता है. इसके लिए गूगल एनालिटिक्स में चेक कर सकते हैं. किसी भी ब्लॉग पर ट्रैफिक कब आता है जब वहां क्वालिटी कंटेंट पब्लिश किया जाये। जब तक क्वालिटी कंटेंट पब्लिश नहीं करते हैं कोई यूजर ब्लॉग पोस्ट देखते ही वहां से बाहर निकल जाता है इससे बाउंस रेट बढ़ जायेगा जिससे ब्लॉग अथॉरिटी कम हो सकती है. इसीलिए ट्रैफिक के लिए कुछ करने से पहले आपका टारगेट अच्छा से अच्छा कंटेंट पब्लिश करना होना चाहिए।

ब्लॉग कमेंट  मिले इसके लिए कोशिश करें सबसे पहले कमेंट कीजिये और जिस ईमेल का इस्तेमाल आप कमेंट करने के लिए कर रहे हैं वह gravatar.com से जुड़ा हो. जिससे कमेंट के साथ पिक्चर भी दिखे। आपका कमेंट काम से कम 4 से 5 लाइन का होना चाहिए। कुछ लोग कमेंट में सिर्फ बहुत अच्छा पोस्ट लिखते हैं ऐसा नहीं करें इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है.

Relationship

इसके बारें में ऊपर भी बता चुका हूँ, इससे ब्लोग्गेर्स के साथ आपका रिलेशन डेवेलोप होता है. जब कभी किसी मदद के लिए आप उससे संपर्क करते हो वह आपके प्रश्नों का जवाब देता है. वैसे तो ब्लॉगर सभी के प्रश्नों का जवाब देता है लेकिन, यदि आप ब्लॉग कमेंन्ट और उसे यूट्यूब वीडियो पर कमेंट करते हो तो वह आपको नाम से जानता है. जैसे की मैं कई बार बता चुका हूँ, Network = Net Worth जितना बड़ा आपका आपका नेटवर्क होगा उतना ज्यादा ही आपका Net Worth होगा।

Blog Comment क्यूँ जरूरी है? इसका जवाब आपको मिल गया है आगे आपकी इच्छा आप ब्लॉग कमेंट करना चाहते हैं या नहीं। इसके अलावे भी SEO के लिए बहुत कुछ करना होता है जिसके बारें में सभी जानकारी इस ब्लॉग पर मौजूद है. आप उस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं. साथ ही गुरूजी टिप्स यूट्यूब चैनल पर भी कई तरह का वीडियो अपलोड किया जाता है वहां से भी आप अपनी जानकारी आगे बढ़ा सकते हैं. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर औरों तक यह जानकारी पहुंचाने में हमारी मदद करें।

Comment here